Unheard Beneficial Profits of Henna



Unheard Beneficial Profits of Henna
Friends, Henna Plant are one of those whose every part is Beneficial for Health. Mostly married women use henna in Festival for Adornment. But now Young girls also like Henna, actually henna is a sign of beauty and Placidity, according to Aayurveda Henna make you disease free.  

Without Henna Bride found her adornment incomplete. Not just this, henna is very auspicious for Karwa Chauth, Deepawali or other Special Day. But do you know Henna is used to Keep body Healthy too? If no, then don’t worry because today we are telling you about those Benefits of Henna.

Benefits of Henna : 
Purifies Blood :
Mix 1 tsp of Henna in 1 glass of water and leave it for whole night. Next day strain this water and drink. This Purifies blood and glows skin. 

Makes Hair Black Thick and Smooth :
Prepare a Mixture with 100g of Henna, 3ts of Curd and ½ tsp of Lemon juice. Then prepare a paste, use it for 1 - 2 week regularly. 

Keep Your Mind Calm : 
Henna is Cool by nature that’s why when we use it in hair it makes us feel tension free and fresh. 

Controls Blood Pressure : 
Apply this Paste on foot sole and hand palm, this controls blood pressure and removes body heat to makes us energetic. 

Cool Burnt Part :
Mix some Coconut oil in Henna paste and then apply it on burnt part to feel cool. 

Other Benefits : 
Removes Headache : 
Grind some Henna Flowers in Water and then strain it. Then mix some honey in it and Drink to relieve in Headache. 

Cures Bloody Diarrhea : 
Take some Henna Seeds and Grind them, after this add some Ghee in it and Shape them in small tablet. Consume 1 tablet of it twice a Day. 

For Mouth Ulcer :
Take some Henna Leaves and keep them in water for some time then strain the water and gargle. 

Treat Skin Problem : 
To remove Skin Problem from root, prepare a brew with Henna Bark and drink atleast for 40 days. But don’t use Soap on your skin in these 40 days.

Friends, there are lot more benefits of Henna, so add it in your life to get its benefits. CLICK HERE TO KNOW Ancient Paste to Make You Fair Without Facial ... 
Unheard Beneficial Profits of Henna
Unheard Beneficial Profits of Henna

Hindi Version 

स्वास्थ्य का भी श्रृंगार है मेहँदी
दोस्तों, मेहँदी कुदरत के उन चुनिंदा पौधों में से एक है जिसका हर हिस्सा गुणों की खान है फिर चाहे वो हिस्सा फुल हो, पत्ते हो, छाल हो या फिर बीज. अधिकतर मेहँदी का जिक्र त्योहारों और उत्सवों के दौरान होता है क्योकि उस वक़्त सुहागिन स्त्रियाँ अपने हाथों पर मेहँदी से श्रृंगार करती है. अब तो युवा लड़कियां भी हाथों पर मेहंदियाँ लगाने लगती है. जहाँ मेहँदी श्रृंगार का एक महत्वपूर्ण अंग है वहीँ इसे सुन्दरता और सौम्यता का प्रतिक भी माना जाता है. यही नहीं आयुर्वेद के अनुसार मेहँदी रोग निवारक है और इसीलिए आयुर्वेदिक ग्रंथों में इसकी महिमा का वर्णन भी मिलता है.

मेहँदी अनेक रीति रिवाजों से भी जुडी है बिना मेहँदी के तो दुल्हन का श्रृंगार तक पूरा नहीं होता, यही नहीं होली, दिवाली, राखी, करवा चौथ और तीज जैसे सभी ख़ास त्योहारों पर मेहँदी लगना शुभ माना जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि मेहँदी हाथों और बालों के साथ साथ स्वास्थ्य का भी श्रृंगार करती है मतलब स्वास्थ्य को भी चमकदार बनाती है. अगर नहीं तो कोई बात नहीं क्योकि आज हम आपको मेहँदी के कुछ ऐसे ही अनुसने लेकिन फायदेमंद उपयोगों और लाभों से आपको परिचित करायेंगे तो आइये जानते है मेहँदी के ख़ास फायदे.

मेहँदी के फायदे :
खून की करे सफाई :
जी हाँ, मेहँदी खून की भी सफाई करती है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप रात के समय एक ग्लास साफ़ पानी में 1 चम्मच मेहँदी मिलाकर रातभर के लिए छोड़ दें. अगले दिन सुबह आप इस पानी को छानें और छाने हुए पानी को पी जाए. इससे रक्त शुद्ध होता है जिससे आपके चेहरे पर भी निखार आता है.

बालों को बनाये काला, घना और मुलायम :
बालों को स्वस्थ रखने के लिए मेहँदी का बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अगर आप मेहँदी में दही और नीम्बू डालकर इसका प्रयोग तो मेहँदी बालों के लिए और भी अधिक फायदेमंद हो जाती है. तो आप 100 ग्राम मेहँदी में 3 चम्मच दही और ½ नीम्बू नीचोड़ लें. फिर इसमें आवश्यकता अनुसार पानी डालकर एक लेप तैयार करें और उसे बालों में लगाए. इस उपाय को आप सप्ताह में 1 से 2 बार अपनाएँ. 1 महीने में ही आपको बालों में फर्क खुद नजर आने लग जाएगा.

दिमाग को रखे शांत :
मेहँदी की तासीर ठंडी होती है और इसीलिए जब इसे बालों में लगाया जाता है तो व्यक्ति खुद को हल्का और चिंतामुक्त महसूस करता है तो आप भी अपनी आवश्यकता के अनुसार मेहँदी लें और उसमें थोडा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें, इस पेस्ट को बालों में लगाए. इससे ना सिर्फ आपके बाल सुन्दर होंगे बल्कि आपका दिमाग भी ताजगी वा ठंडक महसूस करेगा.

हाई ब्लड प्रेशर करे नियंत्रित :
अगर इसी पेस्ट को आप अपने पैरों के तलवे और हाथों की हथेलियों पर लगाते हो तो ये उच्च रक्तचाप यानि के हाई ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है. साथ ही इससे शरीर की गर्मी बाहर निकल जाती है और आप खुद को अधिक उर्जावान महसूस करते हो.

जले पर शीतलता प्रदान करें :
अगर गलती से शरीर का कोई अंग आग में जल जाता है तो आप मेहँद से एक गाढा लेप तैयार करें और उसमें थोडा सा नारियल का तेल मिला लें. इस मिश्रण को जले हुए स्थान पर लगाए तुरंत शीतलता मिलती है और घाव भी तेजी से भरने लगते है.

अन्य लाभ :
सिर दर्द करे दूर :
सिर दर्द दूर करने के लिए आपको मेहँदी के फूलों की आवश्यकता होगी. आप मेहँदी के फूलों को पानी के साथ पीस लें और फिर कपडछन कर लें. इसके बाद आप मेहँदी के फूलों के रस में थोडा सा शहद मिलाएं और फिर उसे पी जाएँ. शीघ्र ही सिर दर्द में आराम मिलेगा.

खुनी दस्त करे दूर :
खुनी दस्त से परेशान रोगियों को मेहँदी के बीजों को बारीक पिसना है और उसमें शुद्ध देशी घी मिलाकर काली मिर्च के आकार की गोलियाँ तैयार करनी है. इनमे से 1 गोली प्रातःकाल और 1 गोली शाम को पानी के साथ लें. जल्द ही खुनी दस्त में आराम मिल जाएगा.

मुहं के छालों के लिए :
आप कुछ मेहँदी के पत्ते लें और उन्हें थोड़ी देर के लिए पानी भी रखा रहने दें. इसके बाद पानी को छानें और गरारे करें. मेहंदी की शीतलता और गुण पानी में भी घुल जाते है और मुहं के छालों में आराम दिलाते है.

चर्म रोग करे दूर :
चर्म रोग को जड़ से खत्म करने के लिए आप मेहँदी के पड़ की छाल से काढा तैयार करें और उसका नियमित रूप से कम से कम 40 दिनों तक लगातार सेवन करें. लेकिन ध्यान रहे कि इन 40 दिनों में आप त्वचा को साफ़ करने के लिए साबुन का प्रयोग ना करें साथ ही खाने में दूध से बनी खीर का सेवन अधिक करें.

दोस्तों मेहँदी के इसके अलावा भी असंख्य लाभ होते है. अगर आप भी उन फायदों को पाना चाहते हो तो आज से ही मेहँदी का इस्तेमाल आरंभ कर दें और कमेंट करके बताये कि आपको हमारी विडियो से कैसी लगी और इससे आपको कितना फायदा मिला.  


No comments:

Post a Comment

Popular Posts