Natural Ways to Increase Breast Milk



Natural Ways to Increase Breast Milk
Friends, Mother’s milk is life for new born baby because this milk help child to grow and protects from diseases and infection. New born baby completely depends on breast feeding, but there are some mother’s too who suffers lack of milk in their breast. In this situation baby starves and this is worse situation for any mother. But there are some natural solution which can solve your problem.

Natural Ways to Increase Breast Milk :
Fenugreek :
Fenugreek contains Omega 3 fatty acid, Vitamin B, Iron, Calcium and Beta-carotene and all these are good to increase breast milk.

Garlic : 
Garlic is famous for its nutrients, it makes heart fit and improves immunity system with that it can increase milk in women breast too. So add garlic in Your Diet.

Milk and Milk Product :
Milk products are best source for calcium and a women need to drink milk to increase Breast milk. You should eat rice and Chapattis too. 

Cumin and Fennel : 
Fennel and Cumin contains calcium and Riboflavin which keep digestive system healthy and removes stomach problems, so add them in your diet. 

Dry Fruits :
Dry fruits are rich in many nutrients and gives instant energy so eat them as snacks and drink almond cashew nut milk too.

Green Leafy Vegetable : 
All the green leafy vegetables contain Vitamin A, Calcium, Iron and Beta-carotene. So eat them to Increase Breast Milk Level. 

Oatmeal : 
Oatmeal also Good to Increase breast milk, with that it removes tension too. To increase its nutrients mix some nuts in it too. 

Other Suggestion : 
Pump : 
It is said that mother should pump her breast, it sends a message to body that breast needs more milk. 

Feed both Breasts :
Never Feed child with one breast, make sure you feed child with both breast and for same time. 

Sleep with Child : 
You may notice that child always search for mother breast, if child is hungry then he/she starts breast feeding it pumps breast and increase breast milk. 

Removes Tension : 
Lack of Breast milk is serious problem but don’t take tension of it because it is just a temporary problem and you can treat is easily. 

Causes of Lack of Breast Feeding :
Physical Weakness, Lack of Nutrients, Dehydration, Insomnia and Tension CLICK HERE TO KNOW Best Hair Spa at Home ...
Natural Ways to Increase Breast Milk
Natural Ways to Increase Breast Milk

Hindi Version 


ब्रैस्ट मिल्क बढाने के प्राकृतिक उपाय
दोस्तों, माँ का दूध उसके नवजात शिशु के लिए अमृत से कम नहीं होता क्योकि माता का दूध ही शिशु के उत्तम विकास में सहायक होता है और शिशु को रोगों व संक्रमण से भी बचाये रखता है. नवजात शिशु अपनी माता के दूध पर ही पूरी तरह से आश्रित होता है, उसके लिए तो उसकी माता का दूध ही सम्पूर्ण आहार है. लेकिन कुछ माताए ऐसे भी जिनके दूध में कमी आ जाती है ऐसे में उनके शिशु को भूखा रहना पड़ता है और किसी भी माँ के लिए इससे ज्यादा दुखद कुछ भी नहीं हो सकता. ऐसी स्थिति में कोई भी माता हाथ पर हाथ रख कर नहीं बैठ सकती. तो अगर आपके साथ भी ये समस्या है तो आप कुछ घरेलू प्राकृतिक तरीकों को अपनाकर स्तनों के दूध में इजाफा कर सकते हो.

स्तनों में दूध बढाने के प्राकृतिक उपाय :
मेथी :
दूध की आपूर्ति को बढाने के लिए मेथी के बीजों का पुरे विश्व में इस्तेमाल किया जाता है क्योकि मेथी में ओमेगा 3 फैथी एसिड, विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम और बीटाकैरोटिन की भरपूर मात्रा होती है ये सभी तत्व स्तनपान कराने वाली माता के लिए बहुत अच्छे रहते है.

तो नयी माताओं को अपने आहार में मेथी के परांठे, पूरी और भरवा रोटी को शामिल करना है. साथ ही आप मेथी की चाय भी अवश्य पियें.

लहसुन :
लहसुन अपने रोगनिवारक गुणों के लिए बहुत विख्यात है वैसे तो लहसुन का इस्तेमाल प्रतिरक्षा प्रणाली को और दिल को दुरुस्त बनाये रखने के लिए किया जाता है किन्तु लहसुन स्तनों में दूध की आपूर्ति को भी पूरा करने में सहायक होता है. एक शोध के अनुसार जो माताए गर्भावस्था में अपने आहार में लहसुन को शामिल करती थी उन्होंने अपने शिशु को अधिक दिनों तक स्तनपान कराया है. 

दूध और दूध के उत्पाद :
दूध को कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है और नयी माँ को अपने स्तनों में दूध बनाने के लिए पहले खुद भी तो दूध पीना होगा. तो आप अधिक से अधिक दूध और दूध के उत्पाद जैसेकि घी, मक्खन और दही इत्यादि का सेवन करें. इन उत्पादों से आपके शरीर को शक्ति भी मिलती है. इसके अलावा आप चावल और रोटी का प्रयोग भी कर सकती है. इससे आपको निश्चित रूप से परिणाम मिलते है.

जीरा और सौंफ :
शरीर में पौषक तत्व तभी लगते है जब पाचन तंत्र स्वस्थ हो, पेट में कब्ज, एसिडिटी या फुलाव ना हो और इन समस्याओं से तुरंत निजात पाने के लिए आप जीरा या फिर सौंफ का सेवन करें क्योकि इनमे कैल्शियम और राइबोफ्लेविन नाम के ख़ास तत्व निहित होते है. जो पेट की हर समस्या को दूर करते है. इसलिए आप जीरे को बुनकर स्नैक्स, रायते और चटनी में डालकर खाएं, वहीँ सौंफ का सेवन आप खाना खाने के बाद मिश्री के साथ करें.

मेवे :
मेवों में कैलोरी, विटामिन्स और खनिज तत्वों की कोई कमी नहीं होती है. ये शरीर में इंस्टेंट ऊर्जा का संचार करते है और शरीर की हर जरूरत को पूरा करते है तो आप इन्हें स्नैक्स के तौर पर खाते रहें. साथ ही आप बादाम या काजू का दूध भी पी सकती है. स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए पंजीरी, लडडू और हलवे जैसे पारंपरिक खाद्य पदार्थ भी बहुत फायदेमंद है.

हरी पत्तेदार सब्जियां :
पालक, सरसों, मेथी और बथुआ जैसी हर हरी व पत्तेदार सब्जियां भी अनेक पौषक तत्वों का भण्डार होते होती है. इनमें पाए जाने वाले बीटाकैरोटिन, विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन और फालेट स्तन में दूध को बढाने में बहुत सहायक होते है. इसलिए आप भी अपने खान में इन सब्जियों को शामिल करें. अगर आपको हरा साग पसंद नहीं है तो आप इनकी कोई अन्य डिश तैयार कर लें जैसेकि पोहा, थेपला, इडली या कोई अन्य व्यंजन.

दलिया :
जई या दलिया दोनों ही स्तनों में दूध की मात्रा को बढाने में मददकार होते है और इनका पुराने समय से ही इस्तेमाल किया जा रहा है. यही नहीं दलिया चिंता और तनाव को भी कम करता है. इसके पौषक तत्वों को बढाने के लिए आप दलिये में दूध और मेवे भी डालकार खा सकती हो.

अन्य सुझाव :
पंप :
चिकित्सों का मानना है कि स्तनपान के दौरान पम्प करने से भी दूध की मात्रा में इजाफा होता है. उनका मानना है कि दूध की अंतिम बूंद के बाद भी माता को 5 बार स्तन को पंप अवश्य करना चाहियें क्योकि इस तरह शरीर के पास एक संदेश जाता है कि आपके स्तनों को अधिक दूध की आवश्यकता है और फिर शरीर स्तनों के लिए दूध बनाना आरंभ कर देता है.

स्तनपान के दौरान स्तन बदलें :
कभी भी एक ही स्तन से स्तनपान ना करें बल्कि उन्हें बदलते रहें, इस बात को सुनिश्चित करें कि आप शिशु को दोनों स्तनों से समान समय तक स्तनपान करा रही है. इस तरह दोनों स्तन खाली हो जाते है और दोबारा दोनों स्तनों में समान मात्रा में दूध बनना आरंभ हो जाता है. तो स्तनपान की दौरान 3 से 4 बार स्तन बदलकर स्तनपान कराएँ.

बच्चे के साथ सोयें :
आपने अकसर देखा होगा कि शिशु अपनी माँ के पास आते ही स्तनों को खोजने लगता है अगर उसे भूख लगी होती है तो वो खुद ही स्तनपान करने लगता है इस तरह बार बार स्तन पंप भी होते है और स्तनपान का समय भी बढ़ता है साथ ही शरीर भी समझ जाता है कि स्तनों में दूध की अधिक आवश्यकता है.

तनाव कम करें :
स्तनों में दूध की कमी का होना एक चिंता का विषय है किन्तु इस बात का तनाव ले लेना कोई समझदारी वाली बात नहीं क्योकि ये स्थिर समस्या नहीं है आप इससे आसानी से छुटकारा पा सकते हो. तो तनाव लेना बिलकुल बंद कर दें.

स्तनों में दूध की कमी के कारण :
वैसे स्तनों में दूध की कमी होने के अनेक कारण हो सकते है किन्तु

शारीरिक कमजोरी

खाने में पौषक तत्वों की कमी

डिहाइड्रेशन

अनिद्रा और

चिंता इस समस्या का मुख्य कारण है. 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts