Home Remedies for Stomach Peptic Ulcer



Home Remedies for Stomach Peptic Ulcer
Friends, Wound or Blister in Stomach known as Ulcer. If it is Increasing then it may be a Serious Problem. According to Research every 10th Person is Suffering from this Person.  Pain of Ulcer is Unbearable but How Ulcer Causes?

How Ulcer Problem Starts?
Our Body Secrets a Juice to Digest Food, but this Juice is an Acid which may affect Intestine. A Layer Protects intestine from this Juice, but in weak Stomach this layer may get damaged and Juice harms Intestine which starts Ulcer Problem.

Home Remedies for Ulcer :
First Remedy :
Banana is Blessing in Ulcer, it Contains Antibacterial Component and Protects from Acidity, Gastric Problem and Ulcer too. To use Banana in Ulcer Cut 1 Banana into Pieces in 1 Glass of Milk then add 1tsp Honey in it. Now Eat Bananas and Drink Milk.

Second Remedy :
Take 1 Glass of Water and Add 2 Pinch of Black Pepper in it. Consume this Drink 2 - 3 Times a Day.

Third Remedy :
Garlic contains some Enzyme which Fight with Bacteria. Eat 3 Cloves of Garlic with Water in Morning.

Other Remedies :
-    Boil 1 Teaspoon of Fenugreek in 2 Cup of Water, then Mix 1 Teaspoon of Honey in it.

-    Honey contains Glucose Oxide which Protects from Bacteria. So, eat 2 Teaspoon of Honey Daily.

Causes of Ulcer :
-    Drinking Alcohol

-    Eating Spicy and Oily Food

-    Internal Wound

-    Radiation Therapy

-    Drugs etc

Symptoms of Ulcer :
-    Pain in Stomach

-    Feeling Burn

-    Uncomfortable Between Waist and Navel

-    Vomiting and

Home Remedies for Stomach Peptic Ulcer
Home Remedies for Stomach Peptic Ulcer
Hindi Version
अल्सर पेट के छाले से अब रहें बेफिक्र  
दोस्तों, अगर पेट में छाला, घाव या कोई चोट है तो उसे अल्सर कहा जाता है और ये रोग पेट में धीरे धीरे बढ़ता चला जाता है जिससे समस्या गंभीर हो जाती है. इस रोग को अल्सर के अलावा पेट का छाला या अमाशय छाला भी कहा जाता है और एक शोध के अनुसार हर 10 में से 1 व्यक्ति इस समस्या से ग्रस्त है. इस रोग में असहनीय दर्द होता है. किन्तु ये रोग होता कैसे है?

कैसे होता है अल्सर या पेट में छाले?
हमारे भोजन को पचाने के लिए हमारा शरीर एक जूस निकालता है लेकिन ये जूस जहरीला भी होता है. इस जूस से आंते प्रभावित न हो इसलिए पेट में एक परत भी बनी होती है जो आतों को सुरक्षा प्रदान करती है किन्तु जब पेट कमजोर हो जाता है तो आँतों को रक्षा प्रदान करने वाली परत फट जाती है और ये जूस जोकि एसिड की तरह होता है वो आँतों को हानि पहुंचा देता है और पेप्टिक अल्सर ( Peptic Ulcer ) का कारण बनता है.

अल्सर के उपचार के लिए घरेलू :
पहला उपाय :
केला पेट के छालों और अल्सर में एक वरदान की तरह होता है. केले के एंटीबैक्टीरियल तत्व एसिडिटी, गैस और अल्सर से बचाते है. अल्सर में केले का प्रयोग करने के लिए 1 केले को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें और उसको दूध में डालें. अब आप दूध में 1 चम्मच शहद मिलाएं और इसका सेवन करें. आप चाहें तो बनानाशेक बनाकर उसमें शहद डालकर भी प्रयोग कर सकते हो.

दूसरा उपाय :
काली मिर्च पाउडर भी अल्सर में उपयोगी होती है, इसका प्रयोग करने के लिए आपको 1 ग्लास गुनगुने पानी में 2 चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाएं और पी जाएँ. इस उपाय को दिन में 2 से 3 बार अपनाएँ. अगर आप सूप पीते हो तो आप उसमें बभी इसे डालकर प्रयोग करें.

तीसरा उपाय :
लहसुन में कुछ ऐसे एंजाइम होते है जो कीटाणुओं को मारते है और इसीलिए ये अल्सर के रोग में लाभदायी होता है. अल्सर में 3 लहसुन की कलियों को पानी के साथ खाएं. इसका सेवन आपको रोजाना सुबह खाली पेट करना है.

अन्य उपाय :
-    आप 2 कप पानी में 1 चम्मच मेथी के दानों को उबालें. उबलने के बाद पानी को छान लें और 1 चम्मच शहद मिलाकर पी जाएँ.

-    शहद में ग्लूकोस ऑक्साइड होता है जो अल्सर के कीटाणुओं को बढ़ने से रोकता है तो आप दिन में रोजाना 2 चम्मच शहद खाते है तब भी आपको अल्सर में आराम मिलता है.

तो आइये दोस्तों अब जानते है कि वे कौन से कारण है जो पेट को कमजोर बनाकर अल्सर का कारण बनते है और अल्सर के क्या लक्षण होते है.

अल्सर के कारण :
-    शराब का अधिक सेवन

-    अधिक तला भुना मसालेदार आहार खाना 

-    अंदरूनी घाव

-    रेडिएशन थेरेपी

-    ड्रग्स लेना इत्यादि  

अल्सर के लक्षण :
-    पेट में असहनीय दर्द

-    जलन महसूस होना

-    सीने और नाभि के बीच कुछ उखाड़ने जैसा लगना

-    उल्टी और

-    चिडचिडापन इत्यादि


No comments:

Post a Comment

Popular Posts