Amazing Benefits of Potato Peels



Amazing Benefits of Potato Peels
Friends, Potato is One of those Fruits and Vegetable whose Peels has many Beneficial Qualities, Nutrients and Material as Well, but Still we throws them.

Actually, the most Nutrition rich part of Potato is the Lower part of Peel, which gives us Power to Fight with Diseases and Good for Skin. So, think about Potato Peel’s Benefits before throwing them out.

Nutrients in Potato Peels :
Potato Peels Contains -

7 Times of Calcium than its Pulp

17 Times of Iron and

If you throws these peels than it means you are throwing 90 % nutrients of Potato as well.

Benefits of Potato Peels
·         Reduces Weight : Yes, We all knows that Cholesterol and Fat increases weight, but Carbohydrate Helps in Reducing Weight, So, let me tell you that 100g of Potatoes contains 0.1% of Fat, 22.6% of Carbohydrate, 97% of Calorie, 1.6 % of Protein and Other Materials, all these helps in reducing Weight and makes Body more Energetic.

·         Protects from Cancer : Our Body needs Chlorogenic Acid, Some Anti Oxidants and Phyto-nutrition to Fight with Cancer and to Repair Damaged Cells. So, you will be happy to know that Potato Peels contains all these and that’s how they protects from cancer. 

·         Cares Heart : Potato Peels Contains Potassium and Fiber, which Cares Heart and Controls Blood Pressure. This Removes the Chances of Heart Attack and other Heart Problems.

·         Strengthens Bones : Potassium is Equal Required for Bones as Calcium and Potato Peels has both these Nutrients in High Quantity.

·         Increases Eye and Immunity Power : Potato Peels Gives Power to Fight with Diseases and Keeps us Diseases Free. With that Potato Peels are Rich in Vitamin C, B Complex, Calcium, Manganese, Iron and Phosphorus, which helps in Increases Eye Vision also.

·         Removes Acne : Yes, if anyone has Spot or Dark Circles Below Eyes then they just need to Rub them on their Face for 15 minutes and then Wash. While if you uses its Paste then these peels gives Glowing Skin too.

·         Makes Hair Black : Friends, Potato Peels Such Qualities that they turns our White Hair into Black. For this You need to take Peeps of 5 Potatoes and Boil them in 2 Glass of Water. Then let the Water Cool and massage in Roots to Best Results.  CLICK HERE TO KNOW Home Treatment for Arthritis and Joint Pain ... 
Amazing Benefits of Potato Peels
Amazing Benefits of Potato Peels
Hindi Version 

दोस्तों, आलू उन ख़ास फलों और सब्जियों में से एक है जिनके छिलकों में अनेक तरह के फायदेमंद गुण, पौषक और खनिज तत्व छिपे होते है किन्तु फिर भी हम अनजाने में उन छिलकों का इस्तेमाल करने के बजाये उन्हें फेंक देते है.

दरअसल आलू के छिलकों के नीचे का भाग आलू का सबसे पौषक हिस्सा होता है जो शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति देता है. यही नहीं इनमे पाया जाने वाला स्टार्च सौन्दर्य को बढाने में बहुत सहायक होता है. तो अगली बार आलू के छिलकों को बाहर फेंकने से पहले उनके फायदों के बारे में अवश्य जान लें.

आलू के छिलकों के पौषक तत्व :
आलू के छ्लकों में उसके पल्प से

-    7 गुना अधिक कैल्शियम

-    17 गुना अधिक आयरन

-    और जब आप आलू का छिलका उतार देते है तो समझें कि आपने आलू के 90 % तक पौषक तत्व उतार दिए है.

आलू के छिलकों के फायदे
·         वजन कम करे आलू : जी हाँ, हम सभी जानते है कि कोलेस्ट्रॉल और वसा से शरीर का वजन बढ़ता है जबकि कार्बोहायड्रेट वजन कम करने में सहायक होता है. तो आपको बता दें कि 100 ग्राम आलू में मात्र 0.1 % वसा होती है तो 22.6 % कार्बोहायड्रेट, यही नहीं इसमें 97 % कैलोरी, तो 1.6 % तक प्रोटीन व अन्य खनिज तत्व पाए जाते है जो शरीर का वजन तो कम करते ही है साथ ही शरीर को भरपूर ऊर्जा भी प्रदान करते है.

·         कैंसर से बचाता है : कैंसर से बचाव और शरीर की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत के लिए हमे क्लोरोजेनिक एसिड, कुछ एंटी ओक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रीशन की आवश्यकता होती है और आपको ये बात जानकार ख़ुशी होगी कि आलू का छिलका इन सभी तत्वों से भरपूर होता है और इस तरह आलू के छिलके कैंसर से बचाव में सहायक होते है.

·         हृदय की देखभाल : आलू के छिलकों में पोटैशियम और फाइबर की कोई कमी नहीं होती और यही वजह है कि ये हृदय की पूरी देखभाल करता है साथ ही ये रक्तचाप और रक्त दाब को भी नियंत्रित करता है जिससे दिल के रोगों और हृदय घात का खतरा भी पूरी तरह से खत्म हो जाता है.

·         हड्डियों को दे मजबूती : हड्डियों की मजबूती के लिए जितना जरूरी कैल्शियम होता है, उतना ही जरूरी पोटैशियम भी होता है और आलू के छिलकों में इन दोनों पौषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती, इसलिए आलू के छिलके हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करते है. 

·         प्रतिरोधक शक्ति व आँखों की रौशनी को बढाये : प्रतिरोधक शक्ति शरीर की वो शक्ति होती है जो रोगों से लडती है और हमे रोगमुक्त रखती है. अगर ये शक्ति शरीर में कम हो जाती है तो शरीर किसी भी रोग से आसानी से ग्रस्त हो सकता है. लेकिन आलू के छिलकों में पाए जाने वाले विटामिन सी, बी काम्प्लेक्स, कैल्शियम, मैगनीस, आयरन और फ़ास्फ़रोस ना सिर्फ शरीर की प्रतिरोधक शक्ति को बढाते है बल्कि आँखों की रोशनी को भी तेज करता है.

·         मुँहासे दूर रखें : जी हाँ, अगर किसी के चेहरे पर दाग धब्बे है, या आँखों के नीचे काले निशान है तो उन्हें आलू के छिलके लेने है और उन्हें अंदरूनी भाग को चेहरे पर रगड़ना है, मात्र 15 दिनों के अंदर ही आपको फर्क खुद नजर आ जाएगा. वहीँ अगर आप इन छिलकों को पीसकर एक मिश्रण तैयार करते है और उसी की मदद से उसे चेहरे पर लगाते है तो आपको 15 दिनों में दमकती हुई त्वचा मिलेगी.

·         सफ़ेद बालों को काला करें : दोस्तों आलू के छिलकों में कुछ ऐसे गुण भी निहित होते है जो बालों को काला करने में सहायक होते है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 5 आलुओं के छिलकों को उतार लें और उन्हें 2 ग्लास गर्म पानी में अच्छी तरह से उबाल लें. पानी के उबलने के बाद भी छिलकों को 5 मिनट के लिए पानी में ही पड़ा रहने दें और ठंडा होने पर इससे अपने बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें. इस उपाय से जल्द ही आपको सफ़ेद बालों से राहत मिलती है.

तो दोस्तों आलू के छिलकों के लाभ को जानें और आज के बाद आलू के छिलकों को व्यर्थ ना करें, साथ ही आलू की सब्जी बनाते वक़्त भी आलू के छिलके ना उतारे ताकि आपको आलू के सभी पौषक तत्व प्राप्त हो सके. 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts